Thursday , 4 March 2021

चाइल्ड लाइन 1098

चाइल्ड लाइन 1098:-

चाइल्ड लाइन मुफ्त आपातकालीन राष्ट्रीय फोन सेवा है उन बच्चों के लिए जिन्हे देखभाल और सुरक्षा की जरूरत है। जिसका टोल फ्री नंबर है 1098। राज्य सरकारों, गैर सरकारी संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओ, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय एजेन्सियों तथा काॅरपोरेट सेक्टर के साथ भागीदारी मे यह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की परियोजना है।
जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए डाॅयल करें।
चाइल्ड लाइन 1098

उदेश्यः-

  • गुमशुदा बच्चों की मदद के लिए।
  • बच्चे जिनका शोषण हो रहा हो।
  • बच्चे जो बाल मजदूरी में फंसे हो।
  • बच्चे जो घर से भाग गये हो।
  • बच्चे जिन्हे स्वस्थ संबंधी मदद की आवश्यकता हो।
  • बच्चे जिन्हे शिक्षा/स्कूल संबंधी मदद की आवश्यकता हो।
  • बच्चा जो अनाथ या लावारिस हो।

चाइल्ड लाइन जागरूकता कार्यक्रमः-

आउटरीच:- चाइल्ड लाइन का मुख्य कार्य आउटरीच का होता है जिसमे चाइल्ड लाइन टीम गली, मोहल्ले, बाजार, स्लम बस्ती, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड आदि ऐसी जगहो पर जाती है जहाॅ पर बच्चे मुसीबत मे हो तथा आउटरीच का मुख्य उदेश्य चाइल्ड लाइन 1098 के बारे मे जागरूकता फैलाना है जिससे मुसीबत मे फॅसे बच्चे या परिजन बच्चो की मदद के लिए चाइल्ड लाइन से मदद ले सके।

ओपन हाउस:- ओपन हाउस भी चाइल्ड लाइन का कार्यक्रम है जिसमें चाइल्ड लाइन टीम स्लम बस्ती या ऐसी बस्ती जहाॅ पर बच्चो को चाइल्ड लाइन की जरूरत है। जाकर बच्चो के बीच मे कार्यक्रम किये जाते है बच्चो के साथ खेल खेल मे चाइल्ड लाइन बताया जाता है। तथा बच्चो को सीखया जाता है कि मुसीबत मे फॅसे तो अपनी मदद कैसे करे। चाइल्ड लाइन टीम बच्चो के साथ खेलती है तथा बच्चो के बीच मे प्रतियोगिता कराती है जिससे बच्चे अपने अंदर की प्रतिभा को पहचाने।

 

स्कूल कार्यक्रम:- चाइल्ड लाइन टीम स्कूलों मे भी बच्चो के बीच प्रतियोगिता कराती है तथा बच्चो को सुरक्षित स्पर्श तथा असुरक्षित स्पर्श के बारे मे जानकारी देती है। बच्चो को उनके अधिकार के बारे मे बताती है तथा समस्या होने पर चाइल्ड लाइन 1098 डाॅयल करने के लिए जानकारी देती है।

बालिका दिवस :- चाइल्ड लाइन टीम महिला सशक्तिकरण के साथ बालिका दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन करती है तथा बालिकाओं को उनके अधिकारो, समाज मे आगे बढने तथा शिक्षा प्राप्त करने का महत्व बताती है ।

शिविर लगाना:- चाइल्ड लाइन टीम शिविर के माध्यम से गाॅव गाॅव जाकर बच्चो से उनकी समस्या पूछती है तथा उनकी समस्या का समाधान भी करती है।

पतंग प्रतियोगिता:- चाइल्ड लाइन टीम द्वारा बच्चो के मनोरंजन के लिए पतंग प्रतियोगिता का आयोजन करती है जिसमे बच्चो को पतंग प्रतियोगिता मे हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।

चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम:- चाइल्ड लाइन टीम बाल दिवस मे 14 नवंबर से 20 नंवबर तक चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन करती है जिसमे चाइल्ड लाइन टीम स्कूलो, हास्टल, बालगृह, शिशुगृह, स्लम बस्ती, आदि जगहो पर जाकर बच्चो के साथ चाइल्ड लाइन का रिबन बांध कर दोस्ती करती है। तथा किसी भी प्रकार की समस्या के लिए चाइल्ड लाइन 1098 डाॅयल करना सीखाती है। तथा चाइल्ड लाइन टीम बच्चो के साथ मनोरंजन कार्यक्रम करती है।