Thursday , 4 March 2021

हमारे बारे में

 रमा शिव बहुउद्देशीय विकास समिति रीवा

उदेश्यः-

संस्था रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति द्वारा लोगो को संगठित करने के लिए, समुदाय का सबसे कमजोर वर्ग जिनमें महिलाओ, युवाओ और बच्चो को प्रतिस्पर्धा करने और शिक्षा के समान अधिकार दिलाने के लिए कार्य करना। तथा महिलाआंे को लाभदायक अजीविका मिशन को बढाने मे, अवसर प्रदान करन,े उन्हे कौशल उन्नयन विकास प्रशिक्षण दिलानंे, एवं रोजगार योजना से जोडकर आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित करना। संस्था द्वारा बच्चो के अधिकार तथा उनके विकास के लिए काम करना। तथा युवाओं को प्रशिक्षण कार्यक्रम चला कर उन्हे ट्रेनिंग देना जिससे वो अपने जीवकोपार्जन के लिए काम कर सके। गरीबों और उपेक्षित संप्रदायों के उत्थान के लिए उनके विचारों को आवाज देने और परियोजनाओं में भाग लेने के लिए उनकी क्षमता को मजबूत करने के लिए तथा उन्हे समाज में अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

क्या है हम:-

रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति एक स्वैच्छिक गैर सरकारी संगठन है जो गैर – लाभकारी संस्था है तथा यह समाज के सामान्य लोगो द्वारा बनाई गई है। गरीब समुदायों के समग्र विकास के लिए। जो निराश्रित महिलाओं और उपेक्षित बच्चों की देखभाल पर ध्यान केन्द्रीत करते है। रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति पिछले 17 वर्षाे से समाज सेवा के क्षेत्र मे कार्य कर रही है तथा ग्रामीण और शहरी विकास के क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी है। समस्या से ग्रसित बच्चों और महिलाओ के मानक की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए इस गैर सरकारी संगठन का गठन किया गया था, इसे ध्यान मे रखते हुए हम बच्चो ंऔर युवाओ को शैक्षिक और व्यावसायिक प्रशिक्षण से अलग करने एवं रीवा जिले मे विभिन्न विकास परियोजनाओं को कार्य मे लाने के लिए कार्य कर रहे है। हम ऐसे परियोजनाओं पर काम कर रहे है जैसे कि बच्चों की जरूरत के लिए बच्चो की सेवाये, महिलाओं को सशक्तिकरण आजीविका मिशन के माध्यम से लाभ दिलाना, गरीबों की एसएचजी और सामाजिक रूप से जुडे अन्य जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से उनके जीवन स्तर मे सुधार लाना है।

हम जो है:-

रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति रीवा का रजिस्ट्रेशन 2001 मे सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 रजिस्ट्रेन नंबर 3484/2001. रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति समाज के विशेषाधिकारित, कमजोर और जरूरतमंद वर्गाे, विशेषकर महिलाओं, युवाओं और बच्चो के सशक्तिकरण के लिए काम करता है। हमारा दृष्टिकोण समाज के स्वास्थ्य, शैक्षणिक, पर्यावरण, आर्थिक और सांस्कृतिक मुद्दो पर काम करना है। रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति का उदेश्य समाज के कमजोर वर्ग को आत्मनिर्भरता और सभी के समग्र विकास को सुविधाजनक बनाने मे है। रमाशिव बहृउद्देशीय विकास समिति संगठन है जो समाज के उत्थान के लिए कार्य करता है। संस्था द्वारा जागरूकता निर्माण, सतर्कता निर्माण, कौशल विकास, आजीविका मिशन, ग्रामीण और झोपडी विकास जैसी गतिविधियां की जाती है। वर्तमान मेे रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति शहरी और दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रो पर ध्यान देते है जहाॅ कमजोर वर्ग अधिक है संस्था के पास वालेंटियर और विशेषज्ञता संसाधन वाले व्यक्ति है।